प्रकाश जावड़ेकर (मिनिस्टर ऑफ़ एनवायरनमेंट) “सिंगल यूज़ प्लास्टिक एक जन आंदोलन है इस पर प्रतिबंध नहीं”

NON WOVEN IS ALLOW

ITS THE ONLY ONE OPTION

नॉन वोवन पर कोई रोक नहीं :-प्रकाश जावड़ेकर (मिनिस्टर ऑफ़ एनवायरनमेंट) “सिंगल यूज़ प्लास्टिक एक जन आंदोलन है इस पर प्रतिबंध नहीं”

सिंगल यूज वाला प्लास्टिक प्रतिबंधित नहीं होगा, जनांदोलन के जरिये इसका प्रयोग रोका जाएगा’
पहले खबरें आई थीं कि सरकार दो अक्टूबर से सिंगल यूज वाले प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगा देगी, पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावेड़कर ने इसको लेकर स्थिति स्पष्ट की है
सत्याग्रह ब्यूरो

non woven single use plastic

‘सिंगल यूज वाला प्लास्टिक प्रतिबंधित नहीं होगा, जनांदोलन के जरिये इसका प्रयोग रोका जाएगा’
पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर | आईएएनएस (फाइल फोटो)
पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने सिंगल यूज वाले प्लास्टिक का प्रयोग बंद करने के बारे में स्थिति को स्पष्ट करते हुये गुरुवार को कहा कि इसका प्रयोग प्रतिबंधित करने जैसी कोई बात नहीं है. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आगामी दो अक्तूबर को सिंगल यूज वाले प्लास्टिक का प्रयोग खुद बंद करने के लिये देशव्यापी जनांदोलन की शुरुआत करेंगे.

हालांकि, इससे पहले खबरें आईं थी कि सरकार दो अक्टूबर से सिंगल यूज वाले प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगा देगी. केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने इस बारे में संवाददाताओं को बताया, ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में कोप-14 सम्मेलन में अपने संबोधन में स्पष्ट शब्दों में लोगों से इसके इस्तेमाल को बंद करने का आह्वान किया था. इससे साफ है कि यह एक जनांदोलन है.’ जावड़ेकर ने कहा, ‘देश में फिलहाल शोधन एवं पुनर्चक्रण योग्य प्लास्टिक को भी इकट्ठा नहीं किया जाता है, यह एक बड़ी समस्या है. इसके मद्देनजर दो अक्तूबर से प्रधानमंत्री मोदी, देश के सभी शहरों और गांवों में कचरा एकत्र करने का अभियान शुरु करेंगे. जिससे शोधन योग्य प्लास्टिक का पुनर्चक्रण किया जा सके.’


उन्होंने बताया कि एकल प्रयोग वाले प्लास्टिक की श्रेणी में पानी की बोतल में इस्तेमाल होने वाले प्लास्टिक और थर्माकोल के अलावा, और कौन सी वस्तुयें शामिल की गयी हैं, उनकी जल्द ही एक सूची जारी की जायेगी।